अगर आप चेहरे पर लाना चाहते हैं निखार, तो आइये जानते हैं

0
9

कोई इस बात पर यकीन ही नही करता की खानपान का चेहरे पर असर पड़ता है। जब कि यह बात विज्ञान भी बता चूका है की यह बिलकुल सही है। आप जो भी खाते पीते हैं उसका असर आप पर सीधा सीधा पड़ता है। ऐसे में आप कोशिश करें कि फलों का इस्‍तेमाल ज्‍यादा से ज्‍यादा करें जिससे आपका शरीर खिले। अब

Image result for mango

सबसे पहले बात करते हैं फलो के राजा आम। इसमें विटामिन ए, सी, ई, के, मिनरल, मैग्निशियम और कैल्शियम पाए जाते है। जिससे त्‍वचा में ताजगी और गोरापन आता है। इसके अलावा आम झुर्रियां और बुढ़ापा से भी काफी समय तक बचाए रखता है। आम के सेवन से त्वचा और बाल मुलायम व चमकीले होते हैं।

Related image

सेब में पेक्टिन पाई जाती है। यह एक तरह का पाऊडर होता है। इसे ‘स्किन टोनर’ माना जाता है। इसके अलावा सेब में एंटी ऑक्सीडेंट और फ्रूट एसिड भी होता है। जिससे त्‍वचा खिल उठती है। सेब के पेस्‍ट को चेहरे पर लगाने से चेहरे की त्‍वचा बहुत निखरती है।

Image result for papaya

पपीता में विटामिन ए, बी, सी, मैग्निशियम से काफी मात्रा में एंटी आक्सीडेंट मौजूद होता है। जिससे इसके हर दिन के सेवन से त्वचा की रंगत में निखार आता है। पपीते को चेहरे पर लगाने से भी चमक आती है। यह पाचन में भी बहुत ही अधिक मददगार होता है।

Related image

केले में पोटैशियम और विटामिन-सी अच्‍छी मात्रा में पाया जाता है। यह बाल और त्‍वचा दोनों के लिए ही बेहद फायदेमंद होता है। केले का पेस्‍ट फेसपैक और हेयर पैक के रूप में भी इस्‍तेमाल किया जा सकता है।

Related image

नींबू उलटी आने और खाना पचाने के साथ-साथ नीबू के और भी फायदे हैं। नीबू में भारी मात्रा में विटामिन सी और मिनरल होने से इससे त्वचा गोरी होती है। इसके अलावा इसके छिलके को भी दाग धब्‍बों पर घिसने पर हल्‍के हो जाते हैं। नींबू का रस और दानेदार चीनी को हथेलियों पर घिसने से त्‍वचा मुलायम होती है।

Facebook Comments

NO COMMENTS