आई मेकअप उतारने में जरा ध्‍यान रखें, क्योंकि आंखें होती हैं नाजुक…

0
23

आंखें चेहरे का अहम हिस्सा होती हैं। आंखें ही हमारे मन की बात कई बार दूसरों तक पहुंचा कर हमारी बहुत मदद करती हैं। लड़कियां आंखों की चमक और सुन्दरता पर खूब ध्यान देती हैं। लड़कियां आंखों के मेकअप पर बहुत ध्यान देती हैं।

उन्हें सुन्दर बनाने के सारे उपाय करती हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि जिस मेकअप को करने में इतना वक्त लगता है उसे उतारते समय भी थोडी सी सावधानी और थोड़ा सा समय देना चाहिए…

जी हां, मेकअप को उतारते समय भी खासा ध्यान रखना पडता है, यदि आप इस ओर ध्यान नहीं देंगी तो त्वचा जल्दी ही डल सी लगने लगेगी…

नर्म आंखों पर न हों ‘सख्‍त’
आंखों का मेकअप किसी कपड़े से रगड़कर या सिर्फ पानी से धोकर न उतारें। उसके लिए अच्छे मेकअप रिमूवर प्रोडक्ट का प्रयोग करें। अगर वह नहीं है तो घर पर ही रखे सामान का सही इस्‍तेमाल करें और अपनी आंखों की खूबसूरती को दें लम्बी उम्र। आखों का मेकअप उतारने के लिए वही प्रोडक्ट प्रयोग में लाने चाहिए जो आपकी आंखों के लिए सेफ हों।

कोन्टेक्ट लेन्स लगाती हैं, तो रहें सावधान
कुछ रिमूवर्स में कैमिकल घटक होते हैं, जो आपकी आंखो की त्वचा पर रिएक्‍शन कर सकते हैं। जिससे वहां एलर्जी, छोटे-छोटे दाने या त्वचा लाल हो सकती है। अगर आप आंखों में कोन्टेक्ट लेन्स का इस्तेमाल करती हैं, तो कुछ खास बातों का ध्यान रखना जरूरी है जैसे आपको ऐसे मेकअप रिेमुवर को प्रयोग में नहीं लाना चाहिए जो ओयल बेस हों।

तेल का करें इस्‍तेमाल
तेल एक प्राकृतिक मेकअप रिमूवर का काम करता है। मिनरल तेल एक बेहतर विकल्‍प है, जिस मेकअप उतारने के काम में लाया जा सकता है। यह सुरक्षित होते हुए तकरीबन हर प्रकार की स्किन के लिए काम में लाया जा सकता है। इसी के साथ ही बेबी ओयल भी एक बेहतरीन विकल्प है जो कुछ सुगंधों के साथ मिनरल तेल होता है। तेल से आंखों का मेकअप उतारने का उपाय महज उन हालातों में इस्तेमाल करें जब आप कोन्टेक्ट लेन्स का प्रयोग न करती हों।

घरेलू उपाय हैं काम की चीज
आप उन तेलों को भी प्रयोग कर सकतीं हैं जो आपकी रसोई में भरे रहते हैं। जिनमें सबसे बेहतर होता है आंवले का तेल। इसके अलावा बादाम का तेल भी अच्छा साबित हो सकता है। इस तेल से किसी भी तरह के साइड इफेक्ट करने के चान्स कम होंगे। तेल से मेकअप हटाने के लिए रूई के फोहे पर कुछ बूंदें तेल की लें इसके बाद हल्के हल्के मसाज करते हुए मेकअप हटाएं।

बेबी शेम्‍पू का लें सहारा
टीयर फ्री बेबी शेम्पू का इस्‍तेमाल आंखों का लाइनर, शेडो, मस्कारा हटाने का एक बेहतर विकल्प है। अगर आप रोज आंखों का मेकओवर करती हैं, तो आपके लिए आई मेकअप रिमूवर एक महगा साधन होगा ऐसे में यह एक दर्द रहित व जेब के मुताबिक होगा वह भी बिना किसी जलन के। बेबी शेम्पू से मेकअप हटाते समय ठंडे पानी की जगह गुनगुने पानी का इस्‍तेमाल करें।

नोट: कभी भी नोन टियर फ्री शेम्पू का प्रयोग न करें। यह आपकी आंखों को नुकसान पहुचां सकता है। अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो पैट्रोलियम जैली का प्रयोग करने से पहले जरा सा ध्यान जरूर रखें, क्योंकि यह किसी किसी को ऐलर्जी भी कर देती है।

बेबी वाइप्‍स
यदि आप बेबी शेम्पू का इस्तेमाल करने में खुद को सहज नही कर पा रही हैं, तो आप बेबी वाइप्स का प्रयोग भी कर सकती हैं। फिर भी आपका मन इन चीजों से अपनी आंखे साफ करने का नहीं है, तो आप पैट्रोलियम जैली का प्रयोग कर सकती हैं। यह सिर्फ आंखों का ही नहीं बल्कि सारे चेहरे का मेकअप सरलता से हटा देगा। चाहे तो बिना सुगन्ध वाला कोई भी अच्छा लोशन इस्‍तेमाल कर सकतीं हैं यह बेहत सहजता से सारा मेकअप उतारने के काम आत है।

Facebook Comments

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY