कुछ दिनों में दिल्ली की हालत और भी ज़्यादा हो सकती है खराब, तापमान में भी आई गिरावट

0
2


दिल्ली-एनसीआर में बेशक ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रैप) लागू है, लेकिन वायु प्रदूषण की स्थिति अब भी बेहद खराब बनी हुई है। विशेषज्ञों का कहना है कि मौसमी हालात प्रतिकूल होने से दिवाली तक प्रदूषण छंटने की ज्यादा उम्मीद नहीं है। आने वाले दो दिनों में प्रदूषण और बढ़ सकता है। वहीं तापमान में गिरावट शनिवार से शुरू हो चुकी है।

मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के कारण हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर में बर्फबारी हो सकती है जिससे दिल्ली समेत मैदानी इलाकों में 13 डिग्री तक तापमान गिर सकता है। रविवार तक उत्तर-पश्चिमी हवाएं बहना शुरू हो सकती हैं। शायद इन्हीं सब का असर है कि शनिवार को ही दिल्ली-एनसीआर के तापमान में गिरावट देखी गई है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक शुक्रवार को 370 रिकॉर्ड हुआ। एनसीआर में सबसे बुरी हालत फरीदाबाद की रही। शहर का सूचकांक 406 रहा। गुरुग्राम में वायु प्रदूषण की स्थिति में सुधार हुआ है।

दो दिन तक खतरनाक स्तर पर रही वायु गुणवत्ता शुक्रवार को बेहद खराब रही। गुरुग्राम का सूचकांक 386 रहा। इसके अलावा, ग्रेटर नोएडा का सूचकांक 376, नोएडा का 366 व गाजियाबाद 370 दर्ज किया गया। इसमें धूल के महीन कणों पीएम10 व पीएम2.5 की मात्रा सबसे ज्यादा रही।


Facebook Comments

NO COMMENTS