कैंसर के खतरे से बचना चाहते हैं तो करें इन चीज़ों का सेवन

0
4

हमारा शरीर कई प्रकार की कोशिकाओं से बना होता है। जैसे-जैसे शरीर को इनकी जरूरत होती है वैसे-वैसे ये कोशिकाएं नियंत्रित रूप से विभाजित और वृद्धि करती हैं। कई बार कोशिकाओं का असामान्य रूप से बढ़ना जारी रहता है। कोशिकाओं का यह असामान्य विकास कैंसर कहलाता है। कैंसर के खतरे से बचना चाहते हैं तो पहले से ही अपनी डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए। डाइट से काफी हद तक कैंसर से बचाव किया जा सकता है।

अंगूर आपके लिए सबसे बढ़िया स्नैक्स साबित हो सकता है। लाल अंगूर में एक्टिविन नाम का सुपर एंटी ऑक्सिडेंट होता है। यह कैंसर प्रतिरोधी कैमिकल रेड वाइन और ग्रेप जूस में भी पाया जाता है। और साथ ही सब्जी और फल भरपूर खाइए। विटामिन्स और पोषक तत्वों वाले फल औऱ सब्जी खाने से कई तरह के कैंसर का खतरा कम हो जाता है। दिन में ग्रीन टी का ही सेवन करें। यह कैंसर से लड़ने में मदद करता है।

Related image

ओलिव ऑयल का इस्तेमाल करें और इसे कुकिंग और सलाद दोनों में यूज कर सकते हैं। इससे ब्रेस्ट कैंसर का खतरा भी कम हो जाता है। लहसुन और प्याज का भी सेवन करना ना भूलें। रिसर्चरों के मुताबिक, लहसुन और प्याज नाइट्रोसैमाइन्स बनने से रोकता है। लहसुन और प्याज का जितना सेवन करेंगे, उतना ही कैंसर से लड़ने वाले कैमिकल ऐक्टिव हो जाएंगे।

Image result for olive oil

सैलमन जैसी फैटी मछली खाइए जिसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता हो। अलसी का तेल भी इसका एक विकल्प हो सकता है। टमाटर का ज्यादा सेवन करें। रिसर्चर्स का मानना है कि टमाटर में एंटी ऑक्सिडेंट लाइकोपीन होता है जो बीटा कैरोटीन, अळ्फा कैरोटीन और विटामिन ई से ज्यादा ताकतवर होता है। प्रोस्टेट कैंसर और लंग कैंसर से सुरक्षा प्रदान करने में ये सबसे ज्यादा मददगार होता है। टमाटर को पकाना ना भूलें क्योंकि इसे पकाने के बाद लाइकोपीन रिलीज होता है।

Image result for salmon fish

ब्रोकली खाने से कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है। इसे माउथ कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर, लीवर कैंसर होने का खतरा काफी कम हो जाता है। सप्ताह में दो से तीन बार ब्रोकली खाना फायदेमंद होता है। यूं तो ब्रोकली को सब्जी के रूप में या फिर सूप के रूप में लिया जा सकता है लेकिन ब्रोकली को उबालकर हल्के नमक के साथ लेना सबसे अधि‍क फायदेमंद है।

Image result for broccoli


Facebook Comments

NO COMMENTS