कोहरे से दिल्ली में जीरो विजिबिलिटी, 56 ट्रेनें-20 उड़ानें लेट, 15 ट्रेनें रद्द

0
8

दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में घने कोहरे ने नए साल का स्वागत किया। दिल्ली में तापमान 6.6 डिग्री दर्ज किया गया है। राजधानी में विजिबिलिटी 50 मीटर से भी कम है, जिससे सड़कों पर वाहन चालकों को गाड़ी चलाने के दौरान काफी परेशानी हो रही है। वहीं एयरपोर्ट रनवे पर भी विजिबिलिटी 100 मीटर से कम हो गई है।

कोहरे के कारण रेल यातायात लगातार प्रभावित हो रहा है। कोहरे के चलते 56 ट्रेनें देरी से चल रही हैं तो वही 20 ट्रेनों को रिशेड्यूल किया गया है। यही नहीं, 15 ट्रेनों को रद्द भी करना पड़ा है। सोमवार सुबह 20 से अधिक विमानों की उड़ान लेट हो गई जबकि और भी कई उड़ानों की टाइम पर संकट मंडरा रहा है।

बता दें कि राजधानी दिल्ली में रविवार को भी 150 से अधिक उड़ानें विलंबित हुईं, करीब 50 के मार्ग बदले गए और 20 रद्द करनी पड़ी। इस मौसम के सबसे ज्यादा कोहरे के चलते इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर विजिबिलिटी का स्तर 50 मीटर हो गया है। वहीं उत्तर रेलवे के प्रवक्ता के अनुसार, विजिबिलिटी के चलते 15 ट्रेनें रद्द हुई, 57 विलंबित हुईं और 18 का समय पुन:निर्धारित किया गया।

श्रीनगर में भी पारा शून्य से नीचे -3.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दक्षिण कश्मीर के काजीगुंड में पारा शून्य से नीचे -4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। शिमला और आसपास के क्षेत्रों में शीतलहर चल रही है। शिल्लोंग में पारा गिरकर शून्य से -9.6 डिग्री सेल्सियस नीचे चला गया। सोलन में न्यूनतम तापमान 2.7 डिग्री सेल्सियस, शिमला में 4, पालमपुर में 4.5, उना में 5.6, धर्मशाला 6.2 और नाहन में 6.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

उत्तर प्रदेश में सर्दी और बर्फीली हवा चलने के कारण राजधानी लखनऊ समेत अधिकतर हिस्सों में लोग बेहाल हैं। राज्य के विभिन्न भागों में सुबह और रात में घने कोहरे से जनजीवन प्रभावित हुआ है। वाराणसी, इलाहाबाद, कानपुर, झांसी और आगरा में दिन के तापमान में काफी गिरावट दर्ज की गई। लखीमपुर खीरी राज्य में सबसे ठंडा स्थान रहा जहां न्यूनतम तापमान 6.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं राजस्थान में कई स्थानों पर न्यूनतम तापमान में एक से दो डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई।


Facebook Comments

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY