खून की कमी हो तो ज़रूर खाएं ये फल

0
12

शरीर में कई बार खून की कमी हो जाती है। इसकी भरपाई नहीं होने से कई बीमारियां शरीर को घेर सकती है। खून की कमी से शरीर में बीमारियां तो फैलती ही है, साथ ही शरीर में कमजोरी भी आ जाती है। वहीं खून की कमी से आंखों को भी नुकसान पहुंचता है और हड्डियां भी कमजोर हो जाती है। इसके लिए जरूरी है कि शरीर में खून की मात्रा को बनाए रखना चाहिए। शरीर में खून की कमी की पूर्ति के लिए फल और सब्जियां काफी मददगार साबित हो सकती है।

चुकंदर
खून की कमी को दूर करने के लिए चुकंदर भी फायदेमंद साबित होता है। रोजाना चुकंदर के सेवन से शरीर में खून की मात्रा को पर्याप्त स्तर तक लाया जा सकता है। वहीं चुकंदर और अनार को मिलाकर जूस पीने से भी काफी फायदा मिलता है। दोनों का जूस बनाकर पीने से शरीर में जरूरी हीमोग्लोबिन बनाया जा सकता है।

Beetroot Juice, Juice, Beetroot, Vegetables, Healthy

गाजर
फलों के अलावा सब्जी भी खून बढ़ाने में काफी मदद कर सकती है. सब्जियों में अच्छी सेहत के गाजर काफी फायदेमंद रहती है। साथ ही गाजर के सेवन से खून की कमी को भी दूर किया जा सकता है। गाजर का रोजाना जूस पीने से भी काफी फायदा मिलता है।

Carrot Juice, Juice, Carrots, Vegetable Juice, Vitamins

अनार
शरीर में खून की पूर्ति करने के लिए अनार काफी काम आ सकता है। अनार खाने में काफी स्वादिष्ट होता है. इसके साथ ही इसके कई गुणकारी फायदे भी होते हैं। अनार कैल्शियम, सोडियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, तांबा, लोहा और विटामिन्स से जैसे तत्वों से भरपूर होता है। अनार खाने से शरीर में खून की मात्रा को बढ़ाया जा सकता है।

Pomegranate Open, Cores, Fruit, Fruit Logistica

सेब
ये कहावत तो सुनी ही होगी ‘एन एप्पल ए डे, कीप्स द डॉक्टर अवे’। जिसका मतलब है कि हर दिन एक सेब खाने से आप तमाम बीमारियों से दूर रह सकते हैं। बीमारियों को दूर रखने के साथ ही सेब की मदद से शरीर में खून की कमी को भी पूरा किया जा सकता है। सेब के सेवन से भी शरीर में हीमोग्लोबिन को बढ़ाया जा सकता है।

Apple, Red, Fruit, Ripe, Harvest

अंगूर
शरीर में खून की कमी की पूर्ति के लिए अंगूर भी काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। अंगूर में विटामिन, पोटेशियम, कैल्सियम, आयरन जैसे तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में जरूरी तत्वों की पूर्ति करते हैं। शरीर में खून की कमी की भरपाई के लिए अंगूर का सेवन करना चाहिए।

Grapes, Wine, Fruit, Vines, Vines Stock, Winegrowing


 

Facebook Comments

NO COMMENTS