चीन : “खुलते ही बंद करना पड़ा दुनिया का सबसे ऊंचा कांच का पुल”

0
364

बीते 20 अगस्त को चीन में आम जनता के लिए खोला गया कांच के फर्श वाला पुल 13 दिन बांद ही बंद करना पड़ गया। हुनान प्रांत स्थित चांगचियाचिए में दो पर्वतों को जोड़ता दुनिया का सबसे लंबा और सबसे ऊंचा कांच के फर्श वाला पुल अपने में अनोखा था।

पीपुल्स डेली ऑनलाइन में शुक्रवार को छपी खबर के मुताबिक 20 अगस्त को दक्षिणी चीन में खुले वॉकवे को बंद करना पड़ा। वहीं, मेलऑनलाइन को इसके प्रवक्ता ने जानकारी दी कि यह पुल इस तरह बनाया गया है कि एक वक्त में यह अधिकतम 800 लोगों का वजन उठा सकता है. लेकिन इसके उद्घाटन के बाद से रोजाना यहां पर करीब 10000 पर्यटक आने लगे।

जानिए चीन में खुले दुनिया के सबसे बड़े और खतरनाक कांच के पुल की खूबियां-खामियां:

हालांकि उन्होंने कहा कि पुल का ग्लास फ्लोर (कांच की सतह) सुरक्षित है। उन्होंने यह भी जानकारी दी कि स्थानीय जिली काउंटी की सरकार को जब यह पता चला कि इस पुल से खुलने के बाद भारी तादाद में पर्यटकों को आकर्षित किया है तो सलाह दी गई कि इसे बंद कर दिया जाए।

A photo posted by El Norte (@elnorte) on

अब प्रबंधन ने निर्णय लिया है कि वे निर्देशों का पालन करेंगे. उन्होंने यह भी कहा कि इस पुल को फिलहाल मरम्मत और बेहतर (मेंटेनेंस एंड अपग्रेडिंग) के लिए बंद किया गया है।

पुल खुलने के बाद यहां आने वाली भारी भीड़ के चलते पर्यटकों को इस कांच के पुल पर आने से पहले घंटों कतार में खड़ा होना पड़ता था. इसके अलावा पर्यटकों की भारी तादद ने इस पुल के आसपास बनाई जा रही अन्य सुविधाओं के निर्माण में भी दिक्कत पैदा कर दी थी। पार्किंग का स्थान भी पूरा भर जाता था और रास्ते में वाहनों की कतारें लग जाती थीं।


Facebook Comments

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY