चुनाव से एक दिन पहले हुए छत्तीसगढ़ में 6 धमाके, नक्सलियों से सेना की मुठभेड़

0
20


छत्तीसगढ़ में 12 नवंबर को विधानसभा के पहले चरण के लिए मतदान होने वाले हैं। कल होने वाला पहले चरण का मतदान नक्सल प्रभावित इलाकों में होंगे। इसके बाद 20 नवंबर को दूसरे चरण के लिए मतदान होंगे। मतदान शुरू हुोने से महज कुछ घंटे पहले नक्सल प्रभावित कांकेर जिले के कोयली बेडा में एक के बाद एक छह आईईडी धमाका हुआ है। जिसमें भारतीय सुरक्षाबल (बीएसएफ) का एक एएसआई घायल हो गया है। जानकारी के अनुसार कोयली बेडा में नक्सलियों ने 6 आईईडी की सीरिज को प्लांट किया था। यह आईईडी गोम गांव से गट्टाकल के बीच लगाए गए थे।

राज्य के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने रविवार को बताया कि बीजापुर जिले के बेदरे थाना क्षेत्र में एसटीएफ का एक दल गश्त पर था। यह दल जब क्षेत्र में था तभी नक्सलियों ने पुलिस दल पर हमला कर दिया। इसके बाद पुलिस ने भी जवाबी कार्रवाई की। कुछ देर तक मुठभेड़ के बाद नक्सली वहां से फरार हो गए।

बाद में जब पुलिस दल ने घटनास्थल की तलाशी ली तब वहां काली वर्दी में एक नक्सली का शव, एक बंदूक और अन्य सामान मिला। उन्होंने बताया कि इस संबंध में और जानकारी जुटाई जा रही है। अधिकारियों ने बताया कि एक अन्य घटना में कांकेर जिले में बारूदी सुरंग में विस्फोट होने से से बीएसएफ का एक उप निरीक्षक घायल हो गया।

उन्होंने बताया कि जिले के कोयलीबेड़ा थाना क्षेत्र में बीएसएफ का दल गश्त के लिए निकला था। दल जब कटटाकाल और गोमे के मध्य में था तभी नक्सलियों ने बारूदी सुरंग में विस्फोट कर दिया। इस घटना में बीएसएफ के उपनिरीक्षक महेंद्र सिंह घायल हो गए। उन्होंने बताया कि घटना की जानकारी मिलने के बाद घटनास्थल के लिए अतिरिक्त पुलिस दल रवाना किया गया है तथा घायल पुलिसकर्मी को बाहर निकालने की कार्रवाई की जा रही है।

क्षेत्र में नक्सलियों के खिलाफ अभियान जारी है। छत्तीगसढ़ के नक्सल प्रभावित बस्तर क्षेत्र के सात जिलों और राजनांदगांव जिले के 18 विधानसभा सीटों के लिए सोमवार 12 नबंवर को मतदान होगा। वहीं 72 अन्य सीटों के लिए 20 नवंबर को मत डाले जाएंगे। क्षेत्र में नक्सलियों ने चुनाव का विरोध किया है तथा पिछले 15 दिनों में तीन बड़ी घटनाओं को अंजाम दे चुके हैं।

कांकेर के पुलिस अधीक्षक केएल ध्रुव ने बताया, ‘बीएसएफ की एक टीम सर्च ऑपरेशन कर रही थी तभी नक्सलियों ने कट्टाकल और गोम गांव में आईईडी धमाका कर दिया। यह स्थान जिले से 200 किलोमीटर दूर है। बीएसएफ का एक सब इंस्पेक्टर धमाके में जख्मी हो गया है। राहत एवं बचाव कार्य घटनास्थल पर पहुंचे और घायल जवान को जंगल से निकाला गया। इलाके में अभी भी सर्च ऑपरेशन जारी है।’

नक्सलियों ने राज्य में होने वाले विधानसभा चुनावों का बहिष्कार किया है और वह पिछले 15 दिनों में आधा दर्जन हमलों को अंजाम दे चुके हैं। जिनमें 13 लोगों सहित दूरदर्शन के एक कैमरामैन की मौत हो गई है। कैमरामैन चुनाव की कवरेज करने के लिए राज्य पहुंचे थे। एंटी नक्सल ऑपरेशन के डीआईजी पी सुंदरराज ने कहा, ‘आईईडी धमाके में घायल हुए सब-इंस्पेक्टर को रायपुर एयरलिफ्ट किया गया है। क्षेत्र में अब स्थिति सामान्य है। सुरक्षाबल इलाके में सर्च ऑपरेशन कर रहे हैं।’


Facebook Comments

NO COMMENTS