ट्रंप ने सभी देशों कि आर्थिक मदद रोकने की धमकी

0
50

अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने संयुक्त राष्ट्र में यरूशलम को इसराइल की राजधानी न मानने वाले देशों को आर्थिक मदद रोकने की धमकी दी है। ट्रंप ने कहा है कि जो देश संयुक्त राष्ट्र में अमरीका के ख़िलाफ़ मतदान करेंगे उन्हें दी जाने वाली आर्थिक मदद रोक दी जाएगी।

व्हाइट हाउस में पत्रकारों से बात करते हुए ट्रंप ने कहा, “वो हमसे अरबों डॉलर की मदद लेते हैं और फिर हमारे ख़िलाफ़ मतदान भी करते हैं। उन्हें हमारे ख़िलाफ़ मतदान करने दो। हम बड़ी बचत करेंगे। हमें इससे फ़र्क नहीं पड़ता।”

राष्ट्रपति ट्रंप ने यह बात संयुक्त राष्ट्र में यरूशलम को इसराइल की राजधानी मानने के विरोध में लाए जा रहे प्रस्ताव पर मतदान से पहले कही है। प्रस्ताव के मसौदे में अमरीका का उल्लेख नहीं है लेकिन कहा गया है कि यरूशलम पर लिया गया कोई भी फ़ैसला रद्द होना चाहिए।

यरूशलम शहर को लेकर इसराइल और फ़लस्तीनी क्षेत्र के बीच विवाद है। दुनिया के सबसे पवित्र शहरों में शुमार किए जाने वाले यरूशलम पर इसराइल और फ़लस्तीन बराबर दावा करते हैं। इसराइल इसे अपनी राजधानी मानता है लेकिन अमरीका के सिवा दुनिया के किसी देश ने यरूशलम को इसराइल की राजधानी के तौर पर मान्यता नहीं दी है।

बता दें की इसी महीने अंतरराष्ट्रीय आलोचना को दरकिनार कर ट्रंप ने यरूशलम को इसराइल की राजधानी के तौर पर मान्यता दी थी।


Facebook Comments

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY