दलिया के फायदे जान कर इसको खाने से खुद को रोक नहीं पाएंगे आप

0
36

नाश्ता पुरे दिन का सबसे अहम खाना माना जाता है। नाश्ता करने से ही हम में ऊर्जा मिलनी शुरू हो जाती है। और अगर नाश्ते में दलीय हो तो उसकी तो बात ही अलग है। और इसमे बहुत ही अधिक मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं। और यह बहुत ही पोषक तत्व मौजूद होते है और यह शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। आज यहां पर हम आपको दलिया के कुछ फायदों के बारे में बताएंगे।

Image result for porridge

दलिया खाने से पाचन शक्ति बढ़ती है और खाने को पचाने में बहुत ही अधिक मदद मिलती है। दलीय में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है और साथ ही यह कैलोरी कम करने में भी बहुत मददगार साबित होती है और इसलिए दलिया मोटापा घटाने में भी मदद करती है। यदि कोई व्यक्ति उच्च रक्तचाप का शिकार है तो उसको दलिया का सेवन अवश्य करना चाहिए। दलिया में साथ ही विटामिन B1 और B2 अधिक मात्रा में पाई जाती है। दलिया में मैंगनीज का भी स्त्रोत होता है जो की शरीर को नियंत्रित रखती है। अधिकतर डॉक्टर दलिया खाने की सलाह देते है और उसकी एक वजह यह भी है की इसमें बहुत ही ज़ादा नुट्रिशन मौजूद होते है।

Image result for porridge

दलिया खाने से शरीर धीरे धीरे अवशोषित होता है जिससे की शरिया का शुगर लेवल नियंत्रित रहता है और भूक भी कम लगती है। जो लोग अपना वजन कम करना चाहते है उनके लिए सुबह नाश्ते में दलिया खाना बहुत ही फायदेमंद है और वह यह फर्क देख सकेंगे की उनका वज़न घट रहा होगा।

जैसे की इसमें अधिक मात्रा में फाइबर मौजूद होता है तो यह पेट कम करने में भी मदद करता है और साथ ही पाचन तो ठीक करता ही है। दलिया शरीर के सभी अंगो को सही से काम करने में मदद करता है।

Image result for wheat porridge


 

Facebook Comments

NO COMMENTS