दिल्ली में 44° पार, त्रिपुरा में भारी बाढ़, 6 लोगों की मौत, 18000 लोगों ने छोड़ा घर

0
2

दिल्ली सहित देश के कई हिस्सों में भयंकर गर्मी पड़ रही है, वहीं त्रिपुरा इस वक्त भारी बाढ़ से जूझ रहा है। दिल्ली का अधिकतम तापमान 44 डिग्री तक पहुंच गया है। वहीं त्रिपुरा में इतनी बारिश हुई है कि बाढ़ से 6 लोगों की मौत की खबर है, जबकि हजारों लोग बेघर हो गए हैं। अगले 24 घंटे में भी भारी वर्षा की चेतावनी दी गई है।

टेलिग्राफ की रिपोर्ट के मुताबिक, राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अधिकारी शरत दास ने बताया कि 4559 परिवारों को घर छोड़ना पड़ा। इन परिवारों में 17,840 लोग रहते थे। मॉनसून से पहले इतने भारी पैमाने पर बारिश की उम्मीद नहीं थी। हाओरा नदी और गोमती नदी खतरे के निशान से ऊपर चली गई। वहीं, राजधानी अगरतल्ला, पश्चिमी त्रिपुरा, खोवई, गोमती सहित कई जिले जलमग्न हो गए।

मार्च से अब तक राज्य में 857.7 एमएम बारिश दर्ज की गई है। हालांकि, राज्य में फ्लैश फ्लड और पानी जमने की समस्या मॉनसून में आम रही है। मुख्यमंत्री विप्लव देव ने अपने विधानसभा क्षेत्र बनामालीपुर में बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा भी किया। सीएम ने मृत परिवारों को 5 लाख रुपये की सहायता देने का ऐलान किया, जबकि जिनके घर तबाह हो गए हैं उन्हें एक लाख रुपये दिए जाएंगे।

वहीं एक अधिकारी ने कहा कि केंद्र सरकार ने राज्य सरकार के उस प्रपोजल को स्वीकार कर लिया है जिसमें हाओरा नदी पर दो डैम बनाने की जरूरत बताई गई थी। इससे बाढ़ पर नियंत्रण किया जा सकेगा। पश्चिमी त्रिपुरा जिले के एक अधिकारी ने बताया कि घरों से पानी पूरी तरह वापस नहीं गया, लेकिन कुछ लोग अपने घरों को चले गए।


Facebook Comments

NO COMMENTS