दुनिया का 12वां सबसे धनी शहर बना मुंबई, आधी जनसँख्या रहती है स्लम में

0
2

भारत की वित्तीय राजधानी मुंबई दुनिया के शीर्ष 15 सबसे धनी शहरों में शुमार हो गई है। एक रिपोर्ट के अनुसार मुंबई, टोरंटो और पेरिस जैसे शहरों को भी पीछे छोड़ते हुए दुनिया का 12वां सबसे धनी शहर हो गया है, जबकि न्यूयॉर्क इस सूची में नंबर एक पायदान पर है।

न्यू वर्ल्ड वेल्थ की रिपोर्ट के अनुसार कुल 950 अरब डॉलर की निजी संपत्ति के साथ मुंबई दुनिया का 12वां सबसे धनी शहर है। इसके बाद टोरंटो (944 अरब डॉलर), फ्रैंकफर्ट (912 अरब डॉलर) और पेरिस (860 अरब डॉलर), फ्रैंकफर्ट और पेरिस का स्थान है।

टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के अनुसार, अरबपतियों की जनसंख्या के हिसाब से मुंबई दुनिया के 10 शहरों में शामिल है। मुंबई में ऐसे कुल 28 अरबपति हैं, जिनकी कुल संपदा 1 अरब डॉलर या उससे ज्यादा है। गौरतलब है कि मुंबई देश की आर्थिक गतिविधियों का केंद्र है। यहां दुनिया का 12वां सबसे बड़ा स्टॉक एक्सचेंज बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज भी है।

सूची के अनुसार दुनिया के सबसे धनी देश न्यूयॉर्क की कुल निजी संपत्त‍ि 3 ट्रिलियन यानी 3 लाख करोड़ डॉलर है। इस सूची में लंदन दूसरे (2.7 लाख करोड़ डॉलर), टोक्यो तीसरे (2.5 लाख करोड़ डॉलर) और सैन फ्रांसिस्को चौथे (2.3 लाख करोड़ डॉलर), स्थान पर है।

साथ ही आपको यह भी बताते चलें की जहाँ एक तरफ मुंबई सबसे अमीर देशों की सूची में शुमार हो गया है वहीं दूसरी ओर मुंबई की आधी से ज़्यादा जनसँख्या स्लम (झोपड़-पट्टी) में रहती है।


Facebook Comments

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY