पॉपकॉर्न से कमज़ोर होती है याददाश्त, और जानें क्या है दिमाग के लिए हानिकारक

0
8

लोग स्वस्थ रहने के लिए और दिमाग तेज करने के लिए बहुत-सी चीजों का सेवन करते हैं। उनमें से कुछ चीजें ऐसी होती हैं जिसका सेवन करने से यादाशत में बढ़ौतरी होती है और वहीं कुछ चीजें ऐसी भी है जो दिमाग को नुकसान भी पहुंचाती हैं, दूसरे शब्दों में याददाश्त कमजोर हो जाती है। आज हम आपको उन चीजों के बारे में बताएंगे, जिसका सेवन करने से यादाशत कमजोर होती है।

तला हुआ भोजन दिमाग की कार्यप्रणाली पर असर डालता है। इसलिए अधिक मात्रा में नियमित तौर पर तली-भुनी चीजों का सेवन न करना ही आपके दिमाग के लिए बेहतर होगा। अधिक नमक खाने पर भी आपकी यादशक्ति कमजोर हो सकती है। यह आपके सोचने समझने की शक्ति को क्षीण कर सकता है।

पॉपकॉर्न खाने में स्वादिष्ट तो बहुत लगते हैं लेकिन इसमें डीएसटील नाम का केमिकल पाया जाता है। जिसे खाने से शरीर में अमीलोइड प्लक़ुएस पैदा होता है। जो दिमाग में जाकर जम जाता है और सोचने की शक्ति कप्रोसेस्डो नुकसान पहुंचाता है।नॉन वेज खाने के शौकिन है तो प्रोसेस्ड मीट खाने से परहेज करें। इससे आपकी मेमोरी पावर पर बुरा अलग पड़ सकता है।

बियर में नाइट्राइट पाया जाता है। इसके लगातार सेवन से अल्जाइमर का खतरा बढ़ जाता है, जो यादाशत को नुकसान पहुंचाता है। कई लोगों को मीठा खाना बहुत पसंद होता है। लेकिन अधि‍क मीठा खाने से आपका दिमाग सुस्त पड़ जाता है, जिसका असर दिमाग की सक्रियता पर पड़ता है और तार्किक क्षमता कम हो जाती है।

पिज्जा और फास्ट फूड भी बहुत नुक्सान दे होता है। इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है। प्रोसेस्ड चीज़ हमारे शरीर में जो प्रटीन बनाता है और इससे भी याददाश्त कमज़ोर होती है।


Facebook Comments

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY