बासी रोटी फेंकने से पहले जान लें इसके महत्वपूर्ण फायदे

0
8

आमतौर पर ऐसा देखा जाता कि लोग बासी रोटियों को फेंक देते हैं। मीडिया में आई एक रिपोर्ट के अनुसार बासी रोटी इंसानों के लिए बहुत फायमंद साबित होती है। बता दें, इन बासी रोटियों को अगले दिन खाने से ब्लड प्रेशर, एसिडिटी और शुगर जैसी कई बीमारियों से यह आपको बचा सकती है।

अगर आप हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे हैं, तो बासी रोटी आपके बीपी को कंट्रोल करने में मददगार साबित होगी। इसके लिए जरूरी है कि आप रोजाना सुबह गेहूं की 2 बासी रोटी को ठंडे दूध में मिला कर खाएं। इससे आपका रक्तचाप नियंत्रित हो सकता है और यदि आपको बीपी नहीं भी है तो कभी होने नहीं देगा। इसका मतलब यह हुआ कि दोनों ही मायनों में यह आपके लिए फायदेमंद साबित होगी।

आमतौर पर सुबह का नाश्ता प्रत्येक व्यक्ति को करना चाहिए, लेकिन देखा जाए तो कई बार इससे गैस्ट्रिक ट्रबल हो जाता है। इसमें भी आपको बासी रोटी मददगार साबित हो सकती है। इसके के लिए जरूरी है कि आप घर से निकलने से पहले सुबह-सुबह बासी रोटी दूध के साथ खा लें, तो फिर आपको यह समस्या कभी नहीं सताएगी।

एसिडिटी आपको कभी भी परेशान कर सकती है, जिससे तनाव और शुगर जैसी बीमारियों का सामना करना पड़ता है। लेकिन जो लोग बासी रोटी और दूध का सेवन करके बाहर निकलते हैं उनकी शुगर कंट्रोल में रहती है. यह पेट से संबंधित किसी भी समस्‍या में भी फायदेमंद है। यानी यदि आप दूध के साथ बासी रोटी खाएं तो पेट की हर समस्या ठीक हो जाती है। पर एक बात का ध्यान ज़रूर रखे की रोटी 4 -5 घंटों ही पुरानी हो अगर रोटी और ज़्यादा पुरानी हो तो वह नुक्सान भी पहुंचा सकती है।


Facebook Comments

NO COMMENTS