बैतूल मक़दिस : “सलाहुद्दीन की अमानत कोई छीन नही सकता” – तुर्की में उग्र प्रदर्शन

0
49


नई दिल्ली। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने येरुशलम यानी बैतूलमुक़द्दस को इज़राईल की राजधानी घोषित करके पूरी दुनिया मे उथल पुथल मचा दी है, दुनिया भर में इसके विरुद्ध सड़कों पर विरोध प्रदर्शन होरहे हैं, ट्रम्प की फोटो को जलाया और जूतो से रौंदा जा रहा है।

कल रात्रि के समय हज़ारों की संख्या में तुर्की की राजधानी इस्तम्बूल के नागरिक सड़कों पर उतर आए और ट्रम्प के खिलाफ जमकर नारेबाज़ी करते हुए अपनी सरकार से कड़ा वरोध जताने और राजनयिक सम्बन्ध तोड़ने की माँग की।

सड़कों पर उग्र प्रदर्शन कर रहे तुर्की नागरिक नारे लगा रहे थे कि वह सुल्तान सलाहुद्दीन अय्यूबी और अब्दुल हमीद सानी की अमानत में खयानत नही होने देंगे,और अमेरिका के इस फैसले को किसी भी क़ीमत लागू नही होने देंगे, तथा इसके अलावा नारा ऐ तकबीर अल्लाहु अकबर के नारों से पूरा शहर गूँज रहा था।

जबकि तुर्की सराकर ने सीधे सीधे अमेरिका और इज़राईल को मुस्लिम राष्ट्रों को OIC में इकठ्ठा करने की चेतावनी दो दिन पहले दी थी,तथा अगर बैतूल मुक़द्दस की तरफ इज़राईल ने बुरी निगाह उठाई तो राजनयिक सम्बंद तोड़ने की भी धमकी तुर्की दे चुका है।

अमेरिका ने अपनी पुरानी नीति पर चलते हुए मुस्लिम जगत में खलबली मचा दी है जिस कारण मुस्लिम राष्ट्रों में अब विरोध प्रदर्शन तथा फिलस्तीनी मुसलमानों के प्रति समर्थन किया जायेगा।

इस्लामी इतिहास में सुल्तान सलाहुद्दीन अय्यूबी का बड़ा महत्त्व है जिहोने बैतूल मुक़द्दस को यहूदियों से आज़ाद कराया था,इसी लिए ऐसे किसी भी मौके पर भावनात्मक होकर मुसलमान अय्यूबी को याद करते हैं।


Facebook Comments

NO COMMENTS