ब्यूटी टिप्स : “यह उपाय आपके बालों की खोई रंगत लौटा देंगे”

0
19

हर किसी को खूबसूरत बालों की ख्वाहिश होती है। पर लगातार बदलती लाइफस्टाइल और खान-पान की आदतों ने बालों को काफी कमजोर और फेडेड बना दिया है।

अगर आप भी इस समस्या से जूझ रही हैं तो एक बार आजमा कर देखें ये टिप्स:

बालों को साफ रखें:
जिस तरह से बालों में तेल लगाना जरूरी है उसी तरह से बालों की सफाई और धुलाई भी बहुत जरूरी है। अगर आपके बाल लंबे हैं तो उन्हें हफ्ते में दो बार जरूर धोएं। आपके सिर की सफाई बहुत जरूरी है जिससे जड़ों को सांस लेने की जगह मिल सके।

तेल से मसाज करें:
अगर आपको बाल बढ़ाने हैं तो बालों की तेल से मसाज करें। बालों में तकरीबन एक घंटे के लिए तेल लगा रहने दें, जिससे बालों की जड़ तेल को पूरी तरह से सोख ले। सिर पर हल्केी गरम तेल से मालिश करें और गरम पानी में डुबोई हुई तौलिये से सिर ढक कर भाप लें।

हेल्‍दी खाना खाएं:
बालों के लिए अच्छा आहार लेना बहुत जरूरी है। हरी सब्जियां, नारियल आदि को अपनी डाइट में शामिल करने से बालों में चमक आएगी और बाल लंबे होंगे।

बालों को ट्रिम करवाएं:
बालों को तीन महीने पर एक बार जरूर ट्रिम करवाएं, जिससे दोमुंहे बालों से निजात मिले। बाल ट्रिम करवाने के बाद जल्दी बढ़ते हैं।

ड्रायर का कम इस्तेमाल करें:
ड्रायर और अन्यत मशीनों से दूर रहें। हॉट आयरन, ब्लोह ड्रायर या फिर बालों को कर्ली करने वाली मशीनों से दूर रहें, क्यों कि इससे बाल खराब हो जाते हैं। अगर आपके बाल लंबे हैं तो उसे सुखाने के लिए धूप में पांच मिनट तक खड़ी हो जाएं लेकिन ड्रायर का प्रयोग ना करें।


Facebook Comments

NO COMMENTS