भारत से अमेरिका जाने वाले भारतीयों की संख्या में आई भारी गिरावट

0
2


8 सालों में पहली बार अमेरिका जाने वाले भारतीय यात्रियों की संख्या में गिरावट दर्ज की गई है। साल 2016 के मुकाबले 2017 में 5 फीसदी यात्रियों की गिरावट आई है। साल 2017 में करीब 11.14 लाख भारतीय अमेरिका गए थे, जबकि 2016 में उससे ज्यादा 11.72 लाख भारतीय अमेरिका गए थे। अमेरिका के वाणिज्य विभाग के राष्ट्रीय यात्रा और व्यापार कार्यालय (एनटीटीओ) ने बुधवार को यह आंकड़ा जारी कर जानकारी दी।

अमेरिकी सीमा शुल्क और सीमा संरक्षण (सीबीपी) से प्राप्त रिकॉर्ड में विसंगतियों के कारण एनटीटीओ ने अप्रैल महीने में अमेरिका आने वाले विदेशी यात्रियों के आंकड़े जारी करने को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया था। यही कारण है कि 2017 में अमेरिका आने वाले विदेशी यात्रियों के आंकड़ों की जानकारी नहीं मिल पा रही थी, जिसमें भारतीय यात्रियों की संख्या में गिरावट देखने को मिली है।

इससे पहले साल 2009 में भी 2008 के मुकाबले अमेरिका जाने वाले भारतीयों की संख्या में गिरावट देखने को मिली थी। उस समय कुल 5.5 लाख भारतीयों ने अमेरिका की यात्रा की थी। दरअसल, ये वो समय था जब दुनियाभर में आर्थिक मंदी छाई हुई थी और कारोबारी से लेकर आम आदमी तक हर किसी ने अपने खर्चों में कटौती कर दी थी। लेकिन इसके बाद फिर से 2016 तक अमेरिका जाने वाले भारतीय यात्रियों की संख्या बढ़ती चली गई।

हालांकि एनटीटीओ ने अनुमान लगाया है कि 2018 से 2022 के बीच अमेरिका जाने वाले भारतीय यात्रियों की संख्या में बढ़ोतरी हो सकती है। जानकारों के मुताबिक, अमेरिका ने हाल ही में कुछ देशों के लोगों को देश में प्रवेश पर रोक लगाने का फैसला किया था, जिसके बाद से मौजूदा समय में अमेरिका की यात्रा को लेकर लोगों के बीच ये गलत धारणा बन गई है कि वहां की यात्रा अब काफी ज्यादा मुश्किल हो गई है, जबकि ऐसा नहीं है। उनके मुताबिक, भारतीय यात्रियों के साथ अमेरिका का व्यवहार जैसा पहले था, वैसा आज भी है।


Facebook Comments

NO COMMENTS