मछली के तेल के इतने हैं फायदे, जानेंगे तो इसके सेवन से खुद को रोक नहीं पाएंगे आप

0
39

आमतौर पर फिश ऑयल ठंडे गहरे समुद्र से पाए जाने वाली तैलिय मछलियों के टिश्यूज से निकाला जाता है। इस तेल में आवश्यक ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है। ये हमारे शरीर के कई महत्वपूर्ण अंगों को सुचारू रूप से काम करने में मदद करता है। आइये जानते है इससे होने वाले कई फायदो के बारे में। आपकी अच्छी सेहत बनाए रखने में फिश ऑयल का बहुत बड़ा हाथ हो सकता है। फिश आयल एक नहीं हज़ार बीमारियों से निजात दिलाता है।

Image result for fish cod oil

फिश ऑयल आपके शरीर में इंसुलिन की मात्रा को नियत्रित करके आपके शरीर का फैट कम करने में मदद करता है।अध्ययन ​में यह कहा गया है कि फिश ऑयल में पाया जाने वाले ओमेगा-3 के फायदों को देखते हुए एथलीटों को भी फिश ऑयल लेने की सलाह दी जाती है। ताकि उनके शरीर में अतिरिक्त फैट ना जमा हो सके। साथ ही उनकी मांसपेशियों और हड्डी की घनत्व के नुकसान को भी धीमा किया जा सके। मस्तिष्क को स्वास्थ्य​ रखने के लिए भी फिश ऑयल बेहद जरूरी है। मछली के तेल में मौजूद आवश्यक फैटी एसिड (ईपीए) एंटी डिपरेशन का काम करता है।

Related image

बता दें कि ओमेगा -3 फैटी एसिड आपके पूरे कार्डियक फ़ंक्शन को सुधारने में मदद करता है। एक शोध में देखा गया कि अटलांटिक क्षेत्र में लोगों को दिल का दौरा बहुत कम पड़ता है। ऐसा इसलिए भी होता है क्योंकि वहां के लोग सालमन मछली का सेवन अधिक करते हैं जो कि ओमेगा -3 फैटी एसिड का सबसे अच्छा स्रोत है। कई अन्य शोध में भी यह साबित हो चुका है कि ओमेगा -3 हृदय के लिए बेहद फायदेमंद है। मछली का तेल खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) को कम करने में मदद करता है।

Image result for fish cod oil

जोड़ो का दर्द आपकी रोजमर्रा की जिंदगी को काफी प्रभावित करता है। लेकिन फिश ऑयल में मौजूद ओमेगा -3 आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए काम करता है। एक अध्ययन में पता चला है कि ओमेगा -3 फैटी एसिड शरीर की कई प्रकार की सूजन को नियंत्रित करने में सहायता होता है। साथ ही आपको जोड़ो के दर्द में भी राहत देता है।


Facebook Comments

NO COMMENTS