“महान कदम सी. एम. योगी, अब सारे अस्‍पताल बंद करके पैसे बचाइये” – राहुल गांधी ने योगी के शिक्षा बजट को घटाने पर किया ट्वीट

0
10


चुनाव से पहले बीजेपी ने अपने लोक कल्याण पत्र (घोषणा पत्र) में वादा किया था कि वह भी छात्रों को लैप्टॉप बांटेगी।

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्य नाथ सरकार ने 11 जुलाई क अपना पहला बजट पेश किया था। चुनाव से पहले बीजेपी ने अपने लोक कल्याण पत्र (घोषणा पत्र) में वादा किया था कि वह भी छात्रों को लैप्टॉप बांटेगी लेकिन राज्य के वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल द्वारा पेश किए गए बजट में लैप्टॉप का कोई जिक्र नहीं हुआ।

वहीं योगी सरकार को बजट में माध्यमिक शिक्षा पर आवंटित की गई रकम में कटौती करने पर भी कड़ी आलोचना का सामना करना पड़ा था। इसी मुद्दे को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सीएम योगी आदित्य नाथ पर निशाना साधा है। राहुल गांधी ने ट्विटर पर बिजनेस स्टेंडर्ड की एक खबर ट्वीट कर लिखा, “बहुत अच्छी पहल है सीएम योगी- आप सारे अस्पताल बंद कर दीजिए, इससे आप और ज्यादा पैसे बचा पाएंगे।” दरअसल राहुल गांधी ने यह ट्वीट कर योगी आदित्य नाथ पर तंज कसा है।

बता दें अखिलेश सरकार के कार्यकाल के दौरान वित्त वर्ष 2016-17 में माध्यमिक शिक्षा के लिए 9,990 करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे। वहीं इस वित्त वर्ष योगी आदित्य नाथ सरकार ने 9,414 करोड़ रुपये आवंटित किए। यानी 576 करोड़ रुपये की कटौती।

योगी आदित्यनाथ सरकार पहला सालाना बजट 3 लाख 84 हजार करोड़ का है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, योगी सरकार का यह बजट पिछले साल के बजट के मुकाबले 11 फीसदी ज्यादा है। इसमें किसान कर्ज माफी के लिए 36 हजार करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई। वहीं बजट में ताजमहल का कोई जिक्र नहीं था जिसको लेकर भी सरकार की कड़ी आलोचना हुई थी।

रिपोर्ट्स के मुताबिक राज्य के वित्त वर्ष 2017-18 के बजट में “हमारी सांस्कृतिक विरासत” सेक्शन से ताजमहल नदारद रहा। बजट में स्वदेश दर्शन योजना पेश की गई जिसके लिए 1,240 करोड़ रुपये अलॉट हुए। योजना का उद्देश्य मथुरा, काशी और अयोध्या जैसे धार्मिक स्थलों पर पर्यटन बढ़ाने का है।

ठीक ऐसे ही प्रसाद योजना के लिए 800 करोड़ रुपये अलॉट हुए हैं जिसके तहत अयोध्या, वाराणसी और मथुरा के इंफ्रास्ट्रक्चर को डेवलप किया जाएगा। मगर इन सबसे ताजमहल नदारद रहा।

बजट की खास बातें:

  • राज्य में वाईफाई स्कीम के लिए 50 करोड़ रुपए का प्रावधान
  • बुंदेलखंड और पूर्वांचल में पीने के पानी के लिए 2800 करोड़
  • हर महीने की पांच तारीख को बचपन दिवस और 15 तारीख को लाडली दिवस व 25 तारीख को मित्रत्व दिवस मनाया जाएगा
  • योगी आदित्य नाथ के संसदीय क्षेत्र गोरखपुर में 25 करोड़ की लागत से रामगढ़ ताल में वॉटर स्पोर्ट्स विकसित किया जाएगा
  • बुंदेलखंड में विशेष योजनाओं के लिए 200 करोड़, वहीं पूर्वांचल में विशेष योजनाओं के लिए 300 करोड़ की व्यवस्था
  • जिला मुख्यालयों को जोड़ने वाली चार लेन सड़कों के लिए 71 करोड़ रुपए
  • चार मेट्रों के लिए 288 करोड़ की घोषणा
  • पंडित दीन दयाल उपाध्याय किसान स्मृद्धि योजना के लिए 10 करोड़ आवंटित

 

Save

Facebook Comments

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz