मेक्सिको : “विवादास्पद IVF Technique से पैदा हुआ दुनिया का पहला Three-Parent Baby”

0
53

मेक्सिको में 5 महीने पहले दुनिया का पहला ‘Three-Parent Baby’ तीन लोगों के DNA से जन्म ले चुका है. इसके लिए विवादास्पद IVF तकनीक का इस्तेमाल किया गया था। Dr. John Zhang द्वारा ये ट्रीटमेंट किया गया है।

203096605

इस बच्चे के माता-पिता जॉर्डन के हैं, इनका ट्रीटमेंट अमेरिका के विशेषज्ञों ने मेक्सिको में किया है। बच्चे को उसके माता-पिता के Nuclear DNA और एक दूसरी औरत के Mitochondrial DNA के मेल से बनाया गया है। इस तकनीक को Mitochondrial Donation कहा जाता है, ये एक तरह का IVF ही होता है, जिसके द्वारा Genetic बीमारियों से ग्रस्त माता-पिता भी स्वस्थ बच्चों को जन्म दे सकते हैं। इससे बच्चे के रंग-रूप पर भी कोई असर नहीं पड़ता।

968773307

Mitochondrial DNA Disease मां से बच्चे में चले जाने की सम्भावना रहती है, पर इस तकनीक से एक स्वस्थ डोनर की मदद से स्वस्थ बच्चे पैदा किये जा सकते हैं।

बच्चे की 36 वर्षीय मां का इलाज करने वाले डॉक्टर बताते हैं कि इससे पहले इस औरत के चार Miscarriages हो चुके थे और Leigh Syndrome के कारण वो अपने 2 बच्चों को भी खो चुकी थी। लेकिन इस तकनीक की मदद से उन्होंने एक स्वस्थ बच्चे को जन्म दिया है।

802438665

Dr. Zhang की टीम ने इस तकनीक से 5 Embryos बनाये थे, जिनमें से एक ही Survive कर पाया, जिसे मां के शरीर में इम्प्लांट किया गया।

470299818

ये तकनीक बच्चे के माता-पिता के लिए तो एक वरदान साबित हुई, पर इसके परिणामों को लेकर अभी भी साइंटिस्ट्स के अलग-अलग मत हैं। कुछ का ये भी कहना है कि ये तकनीक हमें ‘डिज़ाइनर बेबीज़’ की ओर ले जा सकती है।

(साभार ग़ज़ब पोस्ट से)


Facebook Comments

NO COMMENTS