बनानी हो बॉडी या घटाना हो वज़न, चना पूरा करेगा सब काम

0
719

हम सब जानते हैं की चनें के बहुत से फायदे होते हैं। तो आइये जानते हैं वैसे ही कुछ चने के फायदे। काला चना काले चने में भारी मात्रा में आयरन मौजूद होता है। 100 ग्राम चने में करीब 3 एमजी आयरन होता है। यही नहीं चने में पोटेशियम, मैगनीशियम और कैल्शियम की भी अच्छी मात्रा होती है।

इसमें काफी फाइबर होता है जो पेट साफ करने में मदद करता है। फाइबर आपकी आंतों को मांझने का काम भी करता है। चने में कई तरह के मिनरल्स और विटामिन होते हैं, जो पेट को सही रखते हैं। सौ ग्राम काले चने में करीब 20 ग्राम फाइबर होता है। यह आपकी रोज की जरूरत का 80 फीसदी है। बॉडी बिल्डिंग में बहुत कुछ ऐसा खाना पड़ता है जो पेट के लिए ठीक नहीं होता। पेट की सुरक्षा की जिम्मेदारी कुछ हद तक आप चने पर छोड़ सकते हैं।

चना दो तरह से वेट कम करने में मदद करता है। एक तो उसमें फाइबर खूब होता है और दूसरा उसे खाने से लंबे समय तक पेट भरा-भरा महसूस करता है। अंकुरित चने में फाइबर बढ़ जाता है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो वजन घटाने के डाइट चार्ट पर गौर फरमा सकते हैं।

डायबिटीज के मरीज पूरे इत्मेनान से चने को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसकी एक वजह यह है कि यह काफी धीमी रफ्तार से ग्लूकोज को बॉडी में रिलीज करता है। इससे अचानक बॉडी का शुगर लेवल नहीं बढ़ता।

100 ग्राम चने में करीब 15 ग्राम प्रोटीन और करीब 347 कैलोरी होती है। कसरत करने वालों को ताकत के लिए कैलोरी और बदन में हुई टूट फूट की मरम्‍मत व मसल्‍स बनाने के लिए प्रोटीन की बहुत जरूरत होती है। इसमें कुछ तो ऐसी बात है कि महान पहलवान दारा सिंह जी भी इसके शौकीन थे। वैसे बॉडी बनाने में चने के साथ प्रोटीन से भरपूर दानों का कॉम्बिनेशन बहुत सही बैठता है।

अगर भिगोए हुए कच्चे चने खा रहे हैं तो उसे खूब चबाकर खाएं क्योंकि चने को पचाना आसान नहीं होता। उबाल कर खाएंगे तो उसे पचाना जरा आसान हो जाएगा। उबालते वक्त ध्यान रखें कि उसमें उतना ही पानी डालें, जिसमें वो उबल जाए और पानी फेंकना न पड़े। जिस कटोरे में चने उबालें उसमें इतना पानी डालें कि चने का सिर हल्का-हल्का पानी के ऊपर दिखता रहे।


Facebook Comments

NO COMMENTS