राजस्थान के बाद अब मध्य प्रदेश में ज़ीका वायरस का आतंक, सामने आए 50 से अधिक मामले

0
11


राजस्थान के बाद अब मध्यप्रदेश में जीका वायरस का आतंक फैल रहा है। राज्य में लगातार इसके नए मामले सामने आ रहे हैं। राजधानी भोपाल में 24 नए मामले सामने आए हैं। कुल मिलाकर पूरे राज्य में अब तक 50 मामले सामने आ चुके हैं। केवल एक दिन में 50 जीका संक्रमित मामले सामने आने की वजह से प्रशासन में हड़कंप मच गया है। विभाग ने पूरे राज्य में अलर्ट जारी कर दिया है।

भोपाल के अलावा विदिशा, सीहोर और सागर जीका से प्रभावित जिले हैं। इसके अलावा सभी जिलों में जीका वायरस से लेकर बुखार तक के मरीजों और लार्वा का सर्वे किया जा रहा है। गर्भवती महिलाओं का अलग से सर्वे हो रहा है। भोपाल में हो रहे सर्वे में रोजाना लगभग 80 गर्भवती महिलाएं मिल रही हैं। शुक्रवार को भी इतनी ही संख्या में महिलाएं मिलीं।

जीका वायरस जानलेवा वायरस है। गर्भवती महिलाओं के लिए यह सबसे ज्यादा घातक होता है। भारत सरकार की तरफ से कहा गया है कि जीका वायरस से पीड़ित महिलाओं में गर्भधारण की अवधि के दौरान कई तरह की समस्याएं पैदा हो जाती हैं। अबतक राजस्थान, गुजरात और दिल्ली में इस वायरस से संक्रमित कई मरीज सामने आ चुके हैं। ऐसी आशंका है कि यह कुछ और राज्यों में फैल सकता है।


Facebook Comments

NO COMMENTS