रिसर्च : “अगर मोटापे से बचना है तो रोजाना करें नाश्ता” – केविन स्मिथ, शोधकर्ता अमेरिका

0
9


अगर आपको नाश्ता न करने की आदत है तो सावधान हो जाइए. नाश्ता छोड़ने से आपका वजन बढ़ने और मोटापे की संभावना बढ़ जाती है. ये हम नहीं कह रहे बल्कि एक रिसर्च में बात सामने आई है.

नई दिल्ली। अगर आपको नाश्ता न करने की आदत है तो सावधान हो जाइए. नाश्ता छोड़ने से आपका वजन बढ़ने और मोटापे की संभावना बढ़ जाती है. ये हम नहीं कह रहे बल्कि एक रिसर्च में बात सामने आई है.

क्या कहती है रिसर्च:
एक शोध के निष्कर्ष से पता चलता है कि अक्सर नाश्ता करने वाले 10.9 फीसदी लोगों की तुलना में नाश्ता न करने वाले 26.7 फीसदी लोग मोटापे का शिकार थे.

क्या कहते हैं एक्सपर्ट:
अमेरिका के मेयो क्लीनिक के शोधकर्ता केविन स्मिथ का कहना है कि कभी-कभी नाश्ता करना शरीर के मध्य भाग के मोटापे और भार बढ़ने से जुड़ा हुआ है और यह जुड़ाव कभी नहीं नाश्ता करने वालों में ज्यादा स्पष्ट रूप से दिखता है.

इसके अलावा जिन्होंने कभी नाश्ता नहीं किया, उन्होंने बीते सालों में खुद ज्यादा वजन बढ़ने की सूचना दी है.

कैसे की गई रिसर्च:
इस शोध के लिए दल ने 2005 से 2017 तक 347 लोगों के नाश्ते की आदतों का अध्ययन किया. इन प्रतिभागियों की उम्र 18 से 87 साल रही और इनकी ऊंचाई, भार, कमर व कुल्हे के घेरे को मापा गया.

डिस्क्लेमर :
रिसर्च के दावे पर myzavia.com इसकी पुष्टि नहीं करता। आप किसी भी सुझाव पर अमल या इलाज शुरू करने से पहले अपने एक्सपर्ट की सलाह जरूर ले लें।


Facebook Comments

NO COMMENTS