लाइव Ind vs SL 3rd Test : “विराट कोहली ने जड़ा करियर का छठा दोहरा शतक, भारत स्थिति मजबूत”

0
8


भारतीय कप्तान विराट कोहली ने अपने करियर का छठा दोहरा शतक जड़ा। विराट कोहली और मुरली विजय ने तीसरे विकेट के लिए शानदार 283 रनों की साझेदारी की।

नई दिल्ली। दिल्ली के फिरोजशाह कोटला स्टेडियम में भारत-श्रीलंका के बीच तीसरे और निर्णायक टेस्ट मैच के दूसरे दिन का खेल जारी है, जिसमें विराट कोहली ने अपने करियर का छठा दोहरा शतक जड़ा। टीम इंडिया फिलहाल अपने 5 विकेट खो चुकी है। बता दें कि पहले दिन कोहली और विजय ने तीसरे विकेट के लिए शानदार 283 रनों की साझेदारी की। उस वक्त लग रहा था कि यह दोनों दिन का खेल खत्म होने तक आउट नहीं होंगे लेकिन आखिरी सत्र में चाइनामैन लक्षण संदाकन ने भारत के 2 विकेट लेकर अपनी टीम को राहत की सांस दी।

पहले दिन संदाकन ने आखिरी सत्र में विजय और अजिंक्य रहाणे (1) को एक ही अंदाज में आउट कर भारत को थोड़ी परेशानी दी। भारत ने दिन के पहले सत्र में शिखर धवन (23) और चेतेश्वर पुजारा (23) के रूप में दो विकेट खोए थे। दूसरे सत्र में कोहली और विजय ने मेजबान टीम को कोई ओर झटका नहीं लगने दिया था।

-श्रीलंका के कुछ खिलाड़ी लंच के बाद मास्क पहनकर उतरे हैं। प्रदूषण की वजह से ये कदम उठाया गया है। वहीं विराट कोहली 240 रन बना चुके हैं। श्रीलंका अपनी फील्डिंग को और ज्यादा चुस्त करता हुआ। भारत- 519/5

-लंच के बाद का खेेल शुरू हो चुका है। अश्विन नए बल्लेबाज के रूप में कप्तान कोहली के साथ मैदान पर आते दिख रहे हैं। कोहली फिलहाल 225 रन बना चुके हैं। अश्विन 55 मैचों में 4 शतक लगा चुके हैं।

–रोहित शर्मा संदकान की गेंद पर विकेटकीपर के हाथों कैच आउट। रोहित शर्मा 65 रन बनाकर आउट। रोहित शर्मा के बल्ले का अंदरूनी किनारा लेकर गेंद विकेटकीपर के दस्तानों में गई। इसी के साथ लंच की घोषणा। भारत- 500/5

-रोहित शर्मा ने पारी का 5वां चौका लगाया। रोहित इस वक्त 59 रन बना चुके हैं। वहीं कोहली 225 रन बना क्रीज पर डटे हुए हैं। लंच का समय नजदीक आ रहा है। इसी ओवर में रोहित ने एक और चौका लगाया और भारत 500 के पार।

–रोहित शर्मा ने थिसारा परेरा की गेंद पर छक्के के साथ अपना अर्धशतक पूरा कर लिया है। भारत 500 के स्कोर की ओर बढ़ रहा है। वहीं दूसरी ओर कोहली 212 रन बना चुके हैं। भारत- 472/4

-भारत 4 विकेट के नुकसान पर 461 रन बना चुका है। रोहित शर्मा अपने अर्धशतक की ओर बढ़ रहे हैं। कोहली फिलहाल 208 रन पर नाबाद हैं। टीम इंडिया का नेट रनरेट फिलहाल 4.13 है।

–विराट कोहली ने अपने करियर का छठा दोहरा शतक जड़ा। इसके साथ ही वह वीरेंद्र सहवाग और सचिन तेंदुलकर के साथ संयुक्त रूप से बतौर भारतीय पहले स्थान पर आ चुके हैं। भारत फिलहाल बेहद मजबूत स्कोर पर आ चुका है। भारत- 451/4

-श्रीलंका ने विराट कोहली के खिलाफ रेफरल मांगा, जिसपर स्पष्ट हुआ कि विराट कोहली के पैड से पहले गेंद बल्ले से लग चुकी थी और वो सुरक्षित क्रीज पर मौजूद हैं। श्रीलंका ने अपने दोनों रिव्यू खो दिए हैं। भारत- 447/4

–रोहित शर्मा-विराट कोहली के बीच अर्धशतकीय साझेदारी पूरी हो चुकी है। दोनों ने 78 गेंदों में फिलहाल 51 रन जोड़ लिए हैं। टीम इंडिया इस वक्त बेहद मजबूत स्थिति में नजर आ रहा है। कोहली 182 रन पर खेल रहे हैं। भारत- 417/4

-भारत ने 4 विकेट के नुकसान पर 400 रन पूरे कर लिए हैं। विराट कोहली अपने दोहरे शतक की ओर अग्रसर हैं। कोहली फिलहाल 171, जबकि रोहित शर्मा 25 रन बनाकर खेल रहे हैं। श्रीलंकाई गेंदबाज इस साझेदारी को तोड़ने की लगातार कोशिश में हैं।

-रोहित शर्मा ने संदाकन की गेंद पर छक्का लगाया। ये भारतीय पारी का पहला छक्का है। इस पारी में रोहित छठे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आए थे। फिलहाल ये बल्लेबाज 18 रन बनाकर खेल रहा है।

–दूसरे दिन का खेल शुरू हो चुका है। खिलाड़ी मैदान पर आ चुके हैं। आज का पहला ओवर दिलरुवन ने डाला, जिसपर महज 1 रन बना। कोहली फिलहाल 157 रन पर खेल रहे हैं, जिसके लिए उन्होंने 189 गेंदों का सामना किया है।

-तीसरे सत्र में इन दोनों के लिए बल्लेबाजी और आसान हो गई थी। श्रीलंकाई गेंदबाज मायूस नजर आए और उनके प्रदर्शन को देखकर ऐसा लग रहा था कि मानो वह सिर्फ गेंद डालने का काम पूरा कर रहे हों। न ही उनके पास भारत की इस जोड़ी के लिए कोई रणनीति थी न ही वह कोई कोशिश कर रहे थे।

-कोहली ने पांच हजार टेस्ट रन पूरा करने के लिए 105 पारियां खेलीं। भारत की तरफ से सबसे तेजी 5,000 रन पूरे करने का रिकॉर्ड सुनिल गावस्कर के नाम हैं। गावस्कर ने 95 पारियों में 5,000 रन पूरे किए। वीरेंद्र सहवाग ने 98 जबिक सचिन तेंदुलकर ने 103 पारियों में 5,000 रन पूरे किए थे।

–भारतीय कप्तान विराट कोहली ने शनिवार को टेस्ट क्रिकेट में पांच हजार रन पूरे कर लिए हैं। वह ऐसा करने वाले 11वें भारतीय हैं। कोहली ने सबसे तेजी से 5,000 रन पूरे करने वाले भारतीय बल्लेबाजों की सूची में चौथा स्थान हासिल कर लिया है।

-भारत ने दिन के पहले सत्र में शिखर धवन (23) और चेतेश्वर पुजारा (23) के रूप में दो विकेट खोए थे। दूसरे सत्र में कोहली और विजय ने मेजबान टीम को कोई ओर झटका नहीं लगने दिया। कोहली अभी तक 186 गेंद खेल चुके हैं और अपनी इस शानदार पारी में उन्होंने अभी तक 16 चौके लगा चुके है। वहीं विजय ने अपनी पारी में 267 गेंदें खेलीं और 13 चौके लगाए हैं।

–आज सभी की नजरें विराट कोहली पर होगी। विराट भी चाहेंगे कि वो इस पारी को और लंबा बनाए और एक बार फिर दोहरा शतक जमाए। दिल्ली के फिरोजशाह कोटला में अब से कुछ ही देर बाद मैच शुरू होगा।

टीमें:

भारत:
रोहित शर्मा, मुरली विजय, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, रविचंद्रन अश्विन, शिखर धवन, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, चेतेश्वर पुजारा, रिद्धिमान साहा, इशांत शर्मा।

श्रीलंका:
दिनेश चंडीमल (कप्तान), दिमुथ करुणारत्ने, सदीरा समरविक्रम, एंजेलो मैथ्यूज, निरोशन डिकवेला, लाहिरू गमागे, सुरंगा लकमल, धनंजय डिसिल्वा, दिलरूवान परेरा, लक्षण संदाकन और रोशन सिल्वा।


Facebook Comments

NO COMMENTS