शशि कपूर का अंतिम संस्कार : “राजकीय सम्मान के साथ हुआ अंतिम संस्कार, शाहरूख, अमिताभ सहित कई बड़े सितारे पहुंचे”

0
107

मुंबई। आज राजकीय सम्मान के साथ दिग्गज फिल्म अभिनेता शशि कपूर का अंतिम संस्कार कर दिया गया। अंतिम संस्कार से पहले मुंबई पुलिस ने उनके पार्थिव शरीर को तिरंगे में लपेटा और सलामी दी।

रुपहले पर्दे पर कपूर खानदान के नाम को रोशन करने वाले मशहूर अभिनेता शशि कपूर अब इस दुनिया में नहीं रहे। उन्होंने बीती शाम 5 बजकर 20 मिनट पर मुंबई के कोकिलाबेन धीरुभाई अंबानी अस्पताल में अपनी आखिरी सांस ली। उनके जाने का गम इस वक्त उनसे जुड़ा हर व्यक्ति महसूस कर रहा है।

मुंबई के सातांक्रूज हिंदू शमशान घाट में इस अभिनेता को अंतिम विदाई देने के लिए कपूर खानदान के अलावा अमिताभ बच्चन, शाहरूख खान, अभिषेक बच्चन, अनिल कपूर, संजय दत्त जैसे कई बड़े सितारे पहुंचे थे।

मुंबई में भारी बारिश के बीच हुए इस अंतिम संस्कार में शामिल होने अभिनेता सैफ अली खान और रणबीर कपूर साथ-साथ पहुंचे।

बता दें कि कल शाम करीब 5:20 बजे शशि कपूर निधन हो गया। ये खबर सुनते ही बॉलीवुड में शोक की लहर दौड़ गई। शशि कपूर 79 साल के थे और पिछले कई सालों से वो किडनी से जुड़ी बीमारी से जूझ रहे थे।

कल उन्होंने कोकिलाबेन धीरुभाई अंबानी अस्पताल में आखिरी सांस ली। आज करीब 11 बजे शशि कपूर के पार्थिव शरीर को घर ले जाया गया जहां पर उनके परिवार और कुछ खास लोग उनका अंतिम दर्शन कर सकें।

शशि कपूर के घर पर संजय दत्त, अनिल कपूर, सहित कई बड़े सितारे उनका अंतिम दर्शन करने पहुंचे। अभिनेता नसीरूद्दीन शाह पत्नी रत्ना शाह पाठक के साथ पहुंचे।



कल रात भी बॉलीवुड की कई हस्तियां शशि कपूर के पृथ्वी हाउस पहुंचीं और उन्हें श्रद्धांजलि दी। रात आठ बजे के आसपास महानायक अमिताभ बच्चन बेटे अभिषेक और बहू ऐश्वर्या के साथ दिवंगत अभिनेता को श्रद्धांजलि देने पहुंचे।

दिवंगत अभिनेता राज कपूर की पत्नी कृष्णा राज कपूर सहित करिश्मा कपूर, करीना कपूर, सैफ अली खान, बबीता कपूर और रणबीर कपूर आदि परिवार के सदस्य उन्हें श्रद्धांजलि देने पहुंचे।

बता दें कि हिन्दी फिल्म और थियेटर जगत के शुरुआती स्टार पृथ्वीराज कपूर के घर 18 मार्च, 1938 को जन्में शशि कपूर ने चार वर्ष की आयु से अपने पिता द्वारा निर्मित और निर्देशित नाटकों में काम करना शुरू कर दिया था।

शशि कपूर 70 और 80 के दशक के शुरुआती सालों में रोमांटिक आईकॉन के रूप में उभरे थे। शशि कपूर फिल्म जगत में कपूर खानदान की नींव रखने वाले दिवंगत अभिनेता पृथ्वीराज कपूर के तीन बेटों में सबसे छोटे थे। उनसे बड़े राज कपूर और शम्मी कपूर थे। दुख की घड़ी में सांत्वना देने शशि कपूर के घर बेटे और बहू के साथ पहुंचे अमिताभ बच्चन।

एंग्लो-इंडियन थियेटर कलाकार जेनिफर किंडेल से शादी करने वाले शशि के तीन बच्चे कुनाल, करन और संजना कपूर हैं। शशि ने 1961 में यश चोपड़ा की ‘धर्मपुत्र’ के साथ फिल्म जगत में कदम रखा था।

शशि कपूर ने ‘दीवार’, ‘सत्यम शिवम सुंदरम’, ‘नमक हलाल’, ‘त्रिशूल’, ‘सुहाग’, ‘जब-जब फूल खिले’ जैसी कई सुपरहिट फिल्में दी। शशि कपूर ने कई अंग्रेजी फिल्मों में भी काम किया। उन्होंने 150 से अधिक फिल्मों में काम किया।

शशि कपूर के निधन की खबर सुनते ही उनके घर पहुंचे सैफ, करीना, करिश्मा भी आईं।

साल 2011 में उनको भारत सरकार ने पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया था। साल 2015 में उनको 2014 के दादासाहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी सहित कई गणमान्य लोगों ने लोकप्रिय अभिनेता के निधन पर शोक जताया है।

“शशि जी को उनके ‘बबुआ’ की तरफ से” – शशि कपूर पर बिग बी ने लिखा भावुक ब्लॉग

दिग्गज अभिनेता शशि कपूर के जाने का गम इस वक्त उनसे जुड़ा हर व्यक्ति महसूस कर रहा है। शशि कपूर के साथ कई फिल्मों में काम करने वाले महानायक अमिताभ बच्चन भी काफी गमगीन हैं. उन्होंने अपने ब्लॉग के जरिए शशि कपूर से जुड़ी यादों को ताजा किया है।

शशि कपूर के साथ कई फिल्मों में काम करने वाले महानायक अमिताभ बच्चन भी काफी गमगीन हैं. उन्होंने अपने ब्लॉग के जरिए शशि कपूर से जुड़ी यादों को ताजा किया है।

अमिताभ ने अपने ब्लॉग में लिखा, “एक कैप्शन में पढ़ा-पृथ्वी राज कपूर के बेटे, राज कपूर और शम्मी कपूर के छोटे भाई शशि कपूर आगामी फिल्म से बॉलीवुड में आगाज करने जा रहे हैं। यह पढ़कर मेरे मन में दुविधा पैदा हुई, मैंने अपने आप से कहा कि इनके जैसे लोगों के इर्द-गिर्द होने पर मेरे लिए बॉलीवुड में टिके रहने की संभावना बिल्कुल नहीं है।”

अमिताभ ने कहा कि साल 1969 में जब वह हिंदी फिल्म इंडस्ट्री से वाकिफ हो रहे थे, तो एक सामाजिक समारोह में उनकी मुलाकात शशि कपूर से हुई।

अमिताभ ने लिखा, “शशि कपूर! कहकर अपना परिचय देते हुए उन्होंने अपना गर्माहट भरा नरम हाथ बढ़ाया. उनके चेहरे पर मुस्कान और आंखों में चमक थी. उन्हें ऐसा करने की जरूरत नहीं थी. हर कोई उन्हें जानता था, लेकिन यह उनकी विनम्रता थी.”

उन्होंने लिखा, “जब उन्होंने बात की तो उनकी आवाज में सज्जनता, शरारतपन और सौम्यता थी.” 75 साल के अमिताभ की बेटी श्वेता की शादी रितु नंदा के बटे और राज कपूर के नाती निखिल नंदा से हुई है.

अमिताभ ने लिखा कि शशि बीमार चल रहे थे. अपनी प्रिय पत्नी जेनिफर के गुजर जाने के बाद वह कहीं न कहीं अकेला महसूस करते थे. इससे पहली बार अस्पताल में उनके भर्ती होने के दौरान मैं कई बार उन्हें देखने गया.

अभिनेता ने कहा कि इसके बाद वह फिर दोबारा उन्हें नहीं देखने गए. अभिनेता ने लिखा, “लेकिन मैं दोबारा उन्हें देखने नहीं गया. मैं जा भी नहीं सकता था. मैं कभी भी अपने इस खूबसूरत दोस्त और ‘समधी’ को उस हाल में नहीं देखना चाहता था, जिस हाल में मैंने उन्हें अस्पताल में देखा था और मैंने उन्हें आज भी नहीं देखा ..जब उन्होंने (शशि के संबंधियों ने) मुझे सूचित किया कि वे चल बसे हैं.”


दोनों अभिनेताओं ने ‘सुहाग’, ‘दीवार’, ‘रोटी कपड़ा और मकान’, ‘सिलसिला’, ‘नमक हराम’ और ‘कभी-कभी’ जैसी फिल्मों में साथ काम किया है.

अमिताभ ने कहा कि शशि कपूर प्यार से उन्हें ‘बबुआ’ बुलाते थे. अभिनेता ने लिखा, “और उनके निधन के साथ ही मेरे और उनके जीवन के कई अविश्वसनीय, बिना पढ़े हुए अध्याय भी चले गए.”