सांवला नही होना चाहते तो बन्द करने होंगे ये खाने

0
16

हर किसी को अपने चेहरे की चिंता होती है। अगर हमारे कहीं स्किन पर कोई पिंपल्स या दाग आ जाता है तो हम परेशान हो जाते हैं। इसके लिए सभी अपने खान-पान का ध्यान रखते हैं पर फिर भी कुछ खाने ऐसे होते हैं, जो हमारी सेहत के लिए तो हानिकारक होते है और उसके साथ-साथ त्वचा के लिए भी हानिकारक होते हैं। उनसे त्वजा डैमेज होने लगती है और त्वजा सावंली होने लगती है।

Image result for spicy foods

आम तौर पर सभी को तीखा खाना बहुत अच्छा लगता है पर तीखा खाना आपके चेहरे के लिए नुक्सानदे है क्योंकि इससे शरीर का तापमान बढ़ जाता है, जिससे ब्लड वैसल्स फैलती है और चेहरे की रंगत सांवली होने लगती है।

कॉफ़ी भी आम तौर पर सभी को बहुत अच्छी लगती है पर यह भी चेहरे को नुकसान पहुचती है। इसमें मौजूद कैफीन स्ट्रेस हॉर्मोन का स्तर बढ़ जाता है। इससे त्वचा डैमेज होने लगती है, चेहरे काला पड़ने लगता है। इसके साथ-साथ कॉफ़ी उच्च-रक्तचाप के मरीजों को भी काफी नुक्सान पहुचाती है।

Image result for coffee

जैसा की सभी जानते हैं की तले हुए खानों के अनेक नकारात्मक प्रभाव हैं। यह पाचन शक्ति और अन्य बीमारियों के साथ चेहरे की रंगत को भी कम करता है। इससे फ़ालतू चर्बी की मात्रा बढ़ती है, जिससे खून की दौरान कम हो जाती है और त्वचा को पर्याप्त मात्रा में आॅक्सीजन नहीं मिल पाती।

कोल्ड ड्रिंक भी चेहरे को सांवला कर देती है। इसमें शुगर की मात्रा अधिक होती है, जिससे त्वचा को जरूरी फाइबर नहीं मिल पाते और खून की दौरान कम होने लगती है।


Facebook Comments

NO COMMENTS