Dubai Tower : “बुर्ज खलीफ़ा से भी ऊंची इमारत, 6 हज़ार करोड़ रुपये की लागत से दुबई में बन रही है”

0
122

94004229

हम सबको पता है कि दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफ़ा है, जो दुबई में है। दुबई की ये इमारत अपनी ऊंचाई के कारण पूरे विश्व में चर्चा का केंद्र है।इस इमारत के बराबर कोई इमारत अभी तक खड़ी नहीं हो पायी है। पर दुबई खुद अपनी इस इमारत से ऊंची एक और इमारत बनाने की तैयारी में जुट गया है। इसका निर्माण कार्य भी दुबई के Creek Harbour पर शुरू हो चुका है। ऐसा बताया जा रहा है कि इस टावर का निर्माण 2020 तक पूरा हो जाएगा।

457364724

हालांकि अभी तक ये सामने नहीं आया है कि इसकी ऊंचाई कितनी होगी, पर इतना तय है कि इसकी ऊंचाई 2700 फीट (828 मीटर) से ज़्यादा होगी। इस टावर के निर्माण में अनुमानित खर्च 6 हज़ार करोड़ रुपये होगा। इस टावर का उद्घाटन 2020 में होने वाले Expo Trade Fair के दौरान किया जाएगा। इस टावर को बनाने वाले आर्किटेक्ट Santiago Calatrava Valls हैं, जिन्होंने वर्ल्ड ट्रेड सेंटर का सेंटर पाथ बनाया था। ये भी कहा जा रहा है कि जब टावर बन जाएगा, तब यहां से दुबई 360 डिग्री पर दिखेगा, जो काफी मनोरम दृश्य होगा।

आइये दिखाते हैं आपको Dubai Tower की कुछ प्रस्तावित तस्वीरें:



ये दुबई वाले भी न, बड़े अजीब हैं। जब एक इमारत थी दुनिया में सबसे ऊंची, तो क्या ज़रूरत है इतना खर्च करने की। हमारा काम तो भाई बस बताना है, बाकि जो ठीक लगे वो करो। अगर आपको ये तस्वीरें बहुत मनभावन लगी हों तो, इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।


Facebook Comments

NO COMMENTS