IPL 2018 का फाइनल है फिक्स, क्या है सच

0
31

आईपीएल 2018 का फाइनल रविवार को होना है। शुक्रवार को खेले गए दूसरे क्वालीफायर मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद ने कोलकाता नाइटराइडर्स को हराते हुए फाइनल का टिकट कटाया। अब एमएस धोनी के नेतृत्व वाली चेन्नई सुपरकिंग्स से उसे 11वें सीजन से खिताबी मुकाबले में भिड़ना होगा।

साथ-साथ इस नतीजे से वायरल हो रहे उस वीडियो की भी पोल खुली गई, जिसमें फाइनल मुकाबला चेन्नई सुपरकिंग्स और केकेआर के बीच होने का दावा किया जा रहा था। दरअसल, बीते 2 दिन से सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा था, जिसके मुताबिक कोलकाता नाइटराइडर्स की टीम फाइनल में चेन्नई सुपरकिंग्स को चुनौती देगी।

यह वीडियो राजस्थान और कोलकाता के बीच खेले गए एलीमिनेटर मुकाबले के बाद जारी किया गया था। Hotstar मोबाइल एप द्वारा जारी किए इस वीडियो में आईपीएल फाइनल का प्रोमो बनाया गया, जिसमें चेन्नई सुपर किंग्स के साथ कोलकाता नाइटराइडर्स की टीम दिख रही है। इस वीडियो के वायरल होते ही जहां सोशल मीडिया पर लोगों ने सवाल पूछने शुरू कर दिए। लोगों का यह मानना था कि यह फिक्सिंग का इशारा है क्योंकि इस वीडियो में दूसरे क्वालीफायर मैच से पहले ही कोलकाता को फाइनल में दिखा दिया गया था।

आईपीएल 2018 के मैचों की लाइव स्ट्रीमिंग करने वाले एप हॉस्टार ने इस वीडियो को हटा दिया था। दरअसल, यह वीडियो समय के अभाव के चलते संभावनाओं के आधार पर पहले ही बनाकर तैयार कर लिए जाते हैं। कहने का तात्पर्य है कि दूसरे क्वालिफायर से पहले ब्रॉडकास्टर्स ने दोनों ही टीमों यानी CSK v KKR और CSK v SRH तैयार कर रखे थे, वक्त से पहले ही गलत वीडियो वायरल होने के बाद फिक्सिंग जैसी अफवाहें उड़ी थी।

बता दें कि दो साल पहले स्पॉट फिक्सिंग के कारण इंडियन प्रीमियर लीग पर धब्बा लगा था, जिसके बाद राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपरकिंग्स पर दो साल का बैन लग गया था। ऐसे वीडियो सामने आने के बाद एक बार फिर आईपीएल पर तरह-तरह के सवाल खड़े होने शुरू हो गए थे।